मंगलवार, 6 मार्च 2018

सहभागिता ही दाम्पत्य का मूल सिद्धांत है




# डॉ.भारतेंदु मिश्र
चर्चित कथाकार अशोक गुजराती का नाम हिन्दी कहानियों के लिए जाना जाता है |अभी हाल में ही ‘बीर-बहूटी’ शीर्षक उनका नाटक बोधि प्रकाशन से प्रकाशित हुआ है|यह नाटक समकालीन स्त्री पुरुष के मनोवैज्ञानिक द्वंद्व को लेकर लिखा गया है|दाम्पत्य जीवन के द्रश्य बहुत मार्मिक ढंग से लेखक ने प्रस्तुत किये हैं|प्रमुख पात्र चंद्रहास और उसकी पत्नी अरुन्धती  है,जबकि सहायक पात्र अक्षत और वसुंधरा के अलावा किशन -रूपा ,रोचक- रिदम और डाक्टर हैं|
पूरा नाटक तीन अंकों में विभक्त है|कथाकार लेखक शहरी मध्यमवर्गीय पात्रों को लेकर अपने कहन और परिस्थितियों के सृजन को लेकर आगे बढ़ता है|जीवन की मनोवैज्ञानिक जटिलताओं को जिस तरह से शराब पीकर पात्रों द्वारा हल करने की कोशिश की जाती है वह शहरी मध्यवर्ग के परिवारों में आम बात  है|लेकिन नाटक की स्त्रियाँ इसे बुरा नहीं मानतीं बल्कि पुरुष पात्रों का सहयोग करती हैं|अरुंधती  का किरदार एक प्रगतिशील महिला के प्रतीक के रूप में लेखक ने अच्छे ढंग से उपस्थित किया है|वह स्वयं भी नौकरी करती है और वसुंधरा को भी नौकरी करने की प्रेरणा देती है|अक्षत और वसुंधरा के दाम्पत्य को सुव्यवस्थित करने की सलाह भी वही देती है| नाटकीयता चंद्रहास के और अरुंधती के दाम्पत्य संबंधों से आगे बढ़कर नर नारी संबंधों की पड़ताल करते हुए कथानक को आगे ले चलती है|चंद्रहास पुरुष स्वाभिमान या अहंकार का प्रतीक है|नाटक में  जीवन की परिस्थितियाँ उसे नौकरी चली जाने से उत्पन्न खंडित अहं वाले, अवसाद ग्रस्त बेरोजगार व्यक्ति के रूप उपस्थित करती हैं| ऐसा करके अरुंधती के पात्र को लेखक ने स्पेस दिया है ताकि स्त्री के कामकाजी पक्ष को विधिवत सामने लाया जा सके|
नाटक जिस समस्या को लेकर आगे बढ़ता है वह स्त्री पुरुष संबंधों की आपसी समझदारी और विश्वास में इजाफा करना है| अरुंधती का कथन है-‘नहीं,तुम स्त्री को अभी तक समझा नहीं पाए|अपवाद हो सकते हैं परन्तु कोइ समझदार औरत बिना किसी विशेष परिस्थिति के कभी भी अपने चरित्र से समझौता नहीं करेगी|और यदि आदमी जैसी वह किसी कारण ऐसा दुस्साहस कर जाती है तो तुम्हारे पुरुष प्रधान समाज को ऐतराज क्यों है?’(पृ-13,बीर-बहूटी )
असल में लेखक का मानना है कि पुरुष को पराई स्त्री से संबंध बनाने पर मर्दवादियों पर कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ता लेकिन जब कोई स्त्री पराये पुरुष से ऐसा करने की बात सोचती है या करती है तो वह वेश्या के समकक्ष धिक्कारी जाने लगती है|लेकिन अब समाज बदल चुका है हमारे घर परिवार की शक्ल भी बदल गयी है|पुरुष को नौकरी करनी चाहिए और बाहर के काम जबकि स्त्री को घर में रहकर बच्चों को संभालना चाहिए यह मर्दवादी सामाजिक शहरों से ख़त्म हो रही है लेकिन इस सोच को पूरी तरह से नष्ट होने में समय लगेगा|अभी तक वह सहिष्णुता का वातावरण बन नहीं पाया है|नाटक में ‘बीर-बहूटी’ का सार्थक नैसर्गिक जीवन दर्शन लेखक देने का प्रयत्न करता है|असल में स्त्री और पुरुष प्रकृति के दो खिलौने हैं,जिनमें कोई बड़ा या छोटा नहीं होता|परन्तु अभी बहुत कुछ हमारे जीवन में जस का तस है| खासकर मध्यवर्ग के दाम्पत्य जीवन में वैसी सहभागिता और सदाशयता नहीं आ पायी जैसी प्राकृतिक स्वाभाविक स्वतंत्रता की कल्पना की जाती है|वास्ताव में समानता पर आधारित सहभागिता ही दाम्पत्य जीवन का मूल है| टूटे हुए अंहकार को मिली संजीवनी की तरह चंदर को नाटक के अंत में जब दूसरी नौकरी मिल जाती है तब वह उस सुख को समझने के लायक नहीं रहता|यह भी पता नहीं चल पाता कि नायक चंदर के चहरे पर आयी प्रसन्नता अक्षत द्वारा अरुंधती को दीदी कहने से उत्पन्न हुई है या कि बहुत दिनों बाद फिर से अच्छी नौकरी मिल जाने से| पात्र चयन कथावस्तु के अनुरूप ही है|संवाद कहीं कहीं यदि और मांज दिए जाते तो नाटकीयता का प्रभाव और बढ़  जाता,तथापि मंचन करने वाले अभिनेता अपने हिसाब से संवादों को छोटा या बड़ा कर लेते हैं|अच्छे मुद्दे को लेकर समसामयिक  सामाजिक विषय के नाटक हेतु लेखक अशोक गुजराती को बधाई |
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बीर-बहूटी-(नाटक)/लेखक-अशोक गुजराती/प्रकाशक-बोधि प्रकाशन/वर्ष-2018/मूल्य-60/रु.  

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